Paytm, Phonepe, Googlepay जैसे मोबाइल वॉलेट की वजह से लोगों को ट्रांजेक्शन करने की काफी सुविधा मिली है।

यूजर मोबाइल वॉलेट के मदद से तेजी से ट्रांजेक्शन कर पाते हैं और इसी वजह से कैश का इस्तेमाल कम होता जा रहा हैं।

लेकिन कई बार पेमेंट करते समय जानकारी गलत भरने पर पैसा गलत अकाउंट में चला जाता है।

अगर आप जानकार आदमी के अकाउंट में पैसे भेज दिए हैं तो वापस लेना आसान होता है लेकिन अगर आपने गलत अकाउंट में पेमेंट कर दिए है तो पैसों को वापस लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं।

इस मामले में Paytm ने साफ कर दिया है कि अगर कोई गलती से किसी को पैसे भेज देता है तो Paytm अपनी ओर से इस पैसे को वापस नहीं कर सकता।

दरअसल नियम के अनुसार किसी के अकाउंट से पैसे उसकी पर्मिशन के बिना नहीं निकाला जा सकता है।

ऐसे में Paytm ने सलाह दी है कि अगर आपने गलती से किसी को पैसे ट्रांसफऱ कर दिये हैं तो आप सीधे उस आदमी से बात कर पैसे वापस मांग सकते हैं।

अगर किसी के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये हैं तो आप उस बैंक में जा कर उस आदमी का पता कर सकते हैं जिसके अकाउंट में पैसे गये हैं।

अगर आप उस आदमी का पता न कर पायें तो Paytm कस्टमर केयर में गलत ट्रांजेक्शन की शिकायत दर्ज कर के उस आदमी की जानकारी ले सकते हैं।

अगर संपर्क करने के बाद भी वो आदमी पैसे देने से मना करे तो ट्रांजेक्शन के सभी सबूतों के साथ कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।

अगली बार इस बात का जरूर ध्यान रखें कि ट्रांजेक्शन के समय जानकारी भरते समय क्रॉसचेक जरूर करें।