अगर आप भी पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI (Unified Payments Interface) का यूज करते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत काम की होने वाली है।
आज के समय में भारत के अधिकतर लोग डिजिटल पेमेंट करना पसंद करते हैं। आज के समय में आप गूगल पे (Google Pay), फोनपे (PhonePe) या Paytm जैसी कई ऑनलाइन UPI ऐप की मदद से आसानी से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
कई बार UPI App से पैसे ट्रांसफर करते समय गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसे में कई लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो कर के अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं।
UPI से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने के बाद क्या करे?
- अगर आपसे जल्दबाजी में किसी दूसरे UPI ID या दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर हो गया हैं, तो ऐसे में सबसे पहले ट्रांजैक्शन का स्क्रीनशॉट ले लेना है, ताकि आपके पास यह प्रूफ रहे कि आपसे गलत ट्रांजैक्शन हो गया है।
- इसके बाद आप जिस UPI App जैसे गूगल पे (Google Pay), फोनपे (PhonePe) या Paytm से ट्रांजैक्शन किए हैं, उस ऐप के कस्टमर केयर से बात करें, ऐसे में कस्टमर केयर आपकी सहायता जरूर करेंगे।
- अगर इसके बाद भी आपका पैसा वापस नहीं मिलता है तो आप ट्रांसफर किए गए बैंक के कस्टमर केयर से बात करें।
- इसके अलावा आप सीधे अपने बैंक के ब्रांच में जा कर ब्रांच मैनेजर से बात कर सकते हैं साथ ही ट्रांजैक्शन की हुए पैसे का स्क्रीनशॉट बैंक में दिखाएं।अगर आपने एक ऐसे UPI ID पर पैसे ट्रांसफर किये जो इग्ज़िस्ट ही नहीं करता है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, ऐसे में आपका पैसा कुछ दिन में आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।
अगर आप भी पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI का यूज करते हैं तो आपको पैसे ट्रांसफर करते समय सावधान रहने की जरूरत है और UPI ID और बैंक अकाउंट को एक बाद और कन्फॉर्म जरूर करें।