अगर आप पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI (Unified Payments Interface) का यूज करते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत काम की है।

आज के समय में अधिकतर लोग गूगल पे (Google Pay), फोनपे (PhonePe) या Paytm जैसी कई ऑनलाइन UPI ऐप की मदद से आसानी से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करते हैं।

कई बार UPI से पैसे ट्रांसफर करते समय गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं।

ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

आप आगे के स्लाईड में बताए गए प्रोसेस को फॉलो कर के अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं।

अगर जल्दबाजी में किसी दूसरे UPI ID या दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर हो गया हैं, तो ऐसे में सबसे पहले ट्रांजैक्शन का स्क्रीनशॉट लें। ताकि यह प्रूफ रहे कि आपसे गलत ट्रांजैक्शन हो गया है।

इसके बाद आप जिस UPI App से ट्रांजैक्शन किए हैं, उस ऐप के कस्टमर केयर से बात करें, ऐसे में कस्टमर केयर आपकी मदद जरूर करेंगे।

अगर कस्टमर केयर से बात करने के बाद भी आपका पैसा वापस नहीं मिलता है तो आप ट्रांसफर किए गए बैंक के कस्टमर केयर से बात करें।

इसके अलावा आप बैंक के ब्रांच में जा कर ब्रांच मैनेजर से बात कर सकते हैं साथ ही ट्रांजैक्शन की हुए पैसे का स्क्रीनशॉट बैंक में दिखाएं।

अगर आपने ऐसे UPI ID पर पैसे ट्रांसफर किये जो इग्ज़िस्ट नहीं करता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, ऐसे में आपका पैसा कुछ समय बाद आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।