Credit Card, Debit Card Use करते समय fraud हो जाये तो क्या करें?

Credit Card, Debit Card, Net Banking या Online Banking करते समय किसी तरीके का Fraud हो जाये तो उस समय आपको क्या करना चाहिए जिससे की कम से कम Loss हो।

आज के समय में हर कोई Debit Card, Credit Card, Net Banking और Online Payment जैसे NEFT, RTGS, UPI जैसी सर्विसेज Use करते हैं। इसके साथ ही Online Fraud, Debit Card और Credit Card Fraud के भी बहुत सारे मामले सामने आ रहे हैं। तो आज हम जानेंगे कि किसी के साथ Online Fraud हो जाता है तो उन्हें कितना नुक्सान हो सकता है। और कितना पैसा वापस मिल सकता है।

Fraud कॉल की पहचान कैसे करें?

2017 के पहले E-Transaction यानि कि Electronic Transaction करते समय किसी के साथ Fraud हो जाता था तो Bank सारा बोझ कस्टमर के ऊपर डाल देते थे, इसी लिए आपके पास 2017 के पहले ऐसे काफी कॉल आते थे, जिसमे आपसे OTP, CVV, Card Number मांगे जाते थे। हालाकि अभी भी कॉल्स आते हैं लेकिन अब काफी लोगो को पता चल गया है कि Bank आपसे OTP, CVV, आपके Card या Account से जुडी कोई जानकारी नहीं मागता है, अगर मांगता है तो Fraud कॉल है।

अब भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने जुलाई 2017 में कुछ नियम बनाये, जो कि Electronic Transaction करते समय Fraud हो जाता है, तो बैंक कितना Payment करेगा और आपको कितना नुक्सान उठाना होगा।

Credit Card, Debit Card या Online Fraud होता है तो कौन ज़िम्मेदार हो सकते हैं?

RBI के नियम के अनुसार जब भी कोई फ्रॉड होता है तो इसमें तीन लोग ज़िम्मेदार हो सकते हैं।

  1. . पहला है कि Fraud आपकी गलती या फिर आपकी लापरवाही की वजह से हुआ है – जैसे अगर आप OTP किसी के साथ शेयर करते हैं या आप अपने Credit Card या Debit Card के PIN या डिटेल्स किसी के साथ शेयर करते हैं। इस वजह से आपके Bank Account, Debit Card या Credit Card का यूज़ होता है तो यह आपकी गलती है।
  2. दूसरा है कि Fraud Banking System में कमी या बैंक की गलती जैसे बैंक की वेबसाइट हैक हो जाती है और आपके Account के डिटेल्स चोरी हो जाते हैं, तो यह बैंक की गलती है।
  3. तीसरा है Third पार्टी fraud: यहाँ गलती न आपकी है और न ही बैंक की है। यहाँ किसी Third Party की गलती या लापरवाही की वजह से आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल होता है, तो यह Third पार्टी की गलती है।

Credit Card, Debit Card, या Online Banking फ्रॉड में आपको कितना नुक्सान उठाना होगा?

तो हम तीनो को एक एक कर के समझेंगे कि इन केस में आपको कितना नुक्सान उठाना होगा।

1. पहला है कि Fraud आपकी गलती या फिर आपकी लापरवाही की वजह से हुआ है।

इस केस में जब तक आप बैंक को इस फ्रॉड के बारे में नहीं बताते है तब तक सारा नुक्सान आपको उठाना होगा।
मान लीजिये आप किसी से अपने Credit Card या Debit Card के डिटेल्स शेयर कर देते हैं, और आपका Credit Card या Debit Card 2 बार गलत यूज़ किया जाता है। Card का 2 बार गलत यूज़ होने के बाद आप बैंक को इस fraud के बारे में बताते हैं। तो इन 2 transaction में होने वाले नुक्सान आपको उठाना होगा। Bank को Report करने के बाद भी कोई फ्रॉड transaction होता है, तो Bank उस नुक्सान को उठाएगा।

2. दूसरा है की Fraud Banking System में कमी या बैंक की गलती से हुआ है

तो इस केस में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ऐसे transaction को बैंक को रिपोर्ट करते हैं या नहीं ऐसे में सारा नुक्सान बैंक को उठाना होगा।

3. तीसरा है Third पार्टी fraud: यहाँ गलती न आपकी है और ना ही बैंक की है, तो इस केस में आपका नुक्सान इस बात पर निर्भर करता है की आप Bank को ऐसे fraud के बारे में कब बताते हैं।

ऐसे में अगर Third पार्टी fraud होने के तीन दिन के अन्दर बैंक को बताते हैं, तो आपको कुछ भी नुक्सान नहीं उठाना होगा।

अगर Third पार्टी fraud होने के 7 दिन के बाद बैंक को फ्रॉड के बारे में बताते है तो इस केस में बैंक का बोर्ड तय करेगा की क्या किया जाना चाहिए। ऐसा फ्रॉड कभी भी होता है तो आप Alert हो जाये और जितना जल्दी हो सके बैंक को ऐसे fraud के बारे में रिपोर्ट करें।

Account से निकाला गया पैसा कितने दिन के अन्दर Account में वापस आता है?

ऐसे में रिपोर्ट करने के बाद Account से निकाला गया पैसा 10 दिन के अंदर बैंक अकाउंट में वापस आ जाएगा।

Credit Card, Debit Card, या Online Banking फ्रॉड Transaction को कैसे रिपोर्ट करें?

ऐसा कभी भी हो तो आप SMS, E-Mail, Phone करके या अपने बैंक के Nearest Branch में जा कर Credit Card, Debit Card, या Online Banking फ्रॉड Transaction का रिपोर्ट कर सकते हैं।

Important बातें जिसे Online Transaction करते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

यहाँ हम और भी कुछ Important बातें बतायेंगे जिसे आप अगर ऑनलाइन Transaction करते समय ध्यान में रखते हैं तो फ्रॉड का खतरा कम से कम होगा।

1. सबसे पहली बात है कि आप बैंक अकाउंट में अपना फ़ोन नंबर और इ-मेल रजिस्टर करें साथ में SMS Alert भी Activate करवाए, इससे कभी भी आपके ATM या बैंक से कोई transaction होगा उसका SMS आपको तुरंत मिल जायेगा।

2. दूसरी बात :अपने अपने Credit Card, Debit Card और Net Banking के PIN, Password और सारी जानकारी को संभाल कर रखें, ऐसे जानकारी किसी के साथ शेयर न करें।

3. तीसरी बात है कि आप कही भी Laptop या Computer पर NetBanking login ना करें।

4. चौथी और सबसे जरुरी बात : अगर आपको पता चलता है की कोई फ्रॉड या गलत transaction हुआ है, तो तुरंत बैंक को इसके बारे में रिपोर्ट करें। ऐसे कर के आप फ्रॉड होने या किसी तरीके के नुक्सान से बच सकते हैं।

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